
मार्केटिंग एनालिटिक्स
मनुष्य अनैच्छिक रूप से अपने आसपास के अन्य समान मनुष्यों की तरह व्यवहार करते हैं। मार्केटिंग एनालिटिक्स का कार्य समान गुणों वाले लोगों के समूहों की पहचान करना है ताकि उनके बारे में अधिक जान सकें। इस विधि को हमशक्ल मॉडलिंग भी कहा जाता है। यह Business को लोगों के विभिन्न समूहों के लिए उनकी ज़रूरतों और खपत पैटर्न के आधार पर एक अच्छी मार्केटिंग रणनीति तैयार करने में मदद करता है।

समय श्रृंखला विश्लेषण
इस उपयोग के मामले में, हम एक निर्माण कार्य के लिए time श्रृंखला विश्लेषण करेंगे। समय श्रृंखला विश्लेषण और मॉडलिंग के कई व्यावसायिक और सामाजिक अनुप्रयोग हैं। इसका व्यापक रूप से कंपनी की बिक्री, उत्पाद की मांग, शेयर बाजार के रुझान, कृषि उत्पादन आदि का पूर्वानुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

सड़कों की दरारों का पता लगाना
व्यवहार में विभिन्न दृश्यों की छवियों से स्वचालित दरार का पता लगाना एक उपयोगी और चुनौतीपूर्ण कार्य है। इस परियोजना में, हमने स्वचालित रूप से सड़क-दरारों का पता लगाने और उन्हें वर्गीकृत करने के लिए एक डीप लर्निंग आर्किटेक्चर बनाया है। हमने PyTorch ओपन सोर्स मशीन लर्निंग लाइब्रेरी का इस्तेमाल किया।

IoT उपयोग के मामले
इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में उद्योगों और कार्यक्षेत्रों की एक विशाल श्रृंखला में हमारे व्यापार करने और हमारे जीवन जीने के तरीके को बदलने की क्षमता है। खनन कार्यों में श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने से लेकर, अस्पतालों में ट्रैकिंग उपकरणों तक, मशीनरी के प्रदर्शन में अधिक दृश्यता प्रदान करने के लिए, आईओटी लगभग हर कंपनी के डिजिटल परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण होगा।

भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली
भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली का अर्थ भूमि अभिलेखों पर दस्तावेजों की रिकॉर्डिंग और अनुक्रमण, भूमि अभिलेखों तक पहुंच और रखरखाव के लिए एक प्रणाली है। यह विभिन्न स्थानिक और गैर-स्थानिक डेटासेट को एकीकृत करता है, लेकिन डेटा को ऑनलाइन एकत्र करने, रिकॉर्डिंग, भंडारण, पुनः प्राप्त करने, प्रसारित करने और नियोजित करने में सक्षम करेगा, जिससे आम लोगों के दृष्टिकोण से भूमि प्रबंधन की प्रभावशीलता और दक्षता में सुधार होगा। जमीनी स्तर पर भूमि आधारित विकास गतिविधियों को लागू करने वाले निर्णय निर्माताओं की।